WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

BA Political Science Syllabus in Hindi || BA 1st, 2nd, 3rd year सिलेबस की पूरी जानकारी

नमस्ते दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करेंगे BA Political Science Syllabus in Hindi अगर आप भी बीए राजनीति विज्ञान से ग्रेजुएशन करना चाहते है। तो आपको इसके सिलेबस के बारें में जानना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको बीए राजनीति विज्ञान के 1st, 2nd, 3rd Year के सिलेबस को विस्तार से बताएँगे। इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तो आइए जानते है:- BA Political Science Syllabus in Hindi, BA 1st, 2nd, 3rd Year सिलेबस की पूरी जानकारी।

BA Political Science Syllabus in Hindi

BA Political Science का विवरण

कोर्स स्तरग्रेजुएशन
बीए राजनीति विज्ञान अवधिवर्ष
बीए राजनीति विज्ञान पात्रताछात्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं परीक्षा में उत्तीर्ण करनी चाहिए।
बीए राजनीति विज्ञान प्रवेश प्रक्रियामेरिट पर आधारित है।
बीए राजनीति विज्ञान औसत शुल्कINR 5,000 से INR 80,000
बीए राजनीति विज्ञान परीक्षा प्रकारसेमेस्टर वाइज
बीए पॉलिटिकल साइंस के बाद जॉब प्रोफाइलसंपादक, राजनेता, लेखक, समाचार रिपोर्टर, बैंक प्रबंधक, क्लर्क, आदि।

BA Political Science Syllabus in Hindi

बीए राजनीति विज्ञान 3 वर्ष पाठ्यक्रम जिसे 6 सेमेस्टर में बांटा गया है यह कोर्स ग्रेजुएशन स्तर के लिए होता है। इस कोर्स में आपको राजनीति से जुड़ी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है। तो आइए जानते है, इन सभी सेमेस्टरों के सिलेबस के बारे में।

BA 1st year Political Science Syllabus in Hindi

बीए राजनीति विज्ञान के 1st year में दो सेमेस्टर होते है। Semester-I और Semester-II नीचें हमने दोनों सेमेस्टर के सिलेबस के बारे में अच्छे से बताया है।

BA Political Science Semester-I

  • राजनीतिक सिद्धांत को समझना
  • समकालीन राजनीतिक अर्थव्यवस्था
  • भारत में राष्ट्रवाद
  • भारत में संवैधानिक सरकार और लोकतंत्र

BA Political Science Semester-II

  • राजनीतिक सिद्धांत-अवधारणाएं और बहस
  • नारीवाद: सिद्धांत और व्यवहार
  • भारत में राजनीतिक प्रक्रिया
  • गांधी और समकालीन दुनिया

BA 2nd year Political Science Syllabus in Hindi

बीए राजनीति विज्ञान के 2nd year में भी दो सेमेस्टर होते है। Semester-III और Semester-IV नीचें हमने दोनों सेमेस्टर के सिलेबस के बारे में अच्छे से बताया है।

BA Political Science Semester-III

  • राजनीतिक सिद्धांत-अवधारणाएं और बहस
  • भारत में राजनीतिक प्रक्रिया
  • शासन: मुद्दे और चुनौतियां
  • अम्बेडकर को समझना

BA Political Science Semester-IV

  • तुलनात्मक सरकार और राजनीति का परिचय
  • अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और विश्व इतिहास पर परिप्रेक्ष्य
  • वैश्वीकरण की राजनीति
  • लोक प्रशासन पर परिप्रेक्ष्य

BA 3rd year Political Science Syllabus in Hindi

बीए राजनीति विज्ञान के 3rd year में भी दो सेमेस्टर होते है। Semester-V और Semester-VI नीचें हमने दोनों सेमेस्टर के सिलेबस के बारे में अच्छे से बताया है।

BA Political Science Semester-V

  • एक तुलनात्मक परिप्रेक्ष्य में मानवाधिकार
  • आधुनिक भारतीय राजनीतिक विचार-I
  • वैश्वीकरण की दुनिया में नागरिकता
  • शास्त्रीय राजनीतिक दर्शन

BA Political Science Semester-VI

  • एक तुलनात्मक परिप्रेक्ष्य में मानवाधिकार
  • भारतीय राजनीतिक विचार- II
  • वैश्वीकरण की दुनिया में नागरिकता
  • आधुनिक राजनीतिक दर्शन

BA Political Science के विषयों और टॉपिक

विषयों का नामटॉपिक्स का नाम
राजनीतिक सिद्धांतराजनीतिक सिद्धांत का परिचय राज्य की संप्रभुता, नागरिकता और स्वतंत्रता, समानता, अधिकार, संपत्ति और न्याय की संस्था विकास और सरकार के बदलते स्वरूप ।
तुलनात्मक सरकार और राजनीतिदृष्टिकोण: व्यवहारिक, संरचनात्मक, पारंपरिक और राज्य समाजवाद, संवैधानिक पूंजीवाद, उपनिवेशवाद और उपनिवेशवाद यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, पाकिस्तान, नाइजीरिया, ब्राजील, चीन आदि में सरकार और राजनीति।
लोक प्रशासन के सिद्धांतलोक प्रशासन एक अनुशासन और पेशे के रूप में प्रशासनिक सिद्धांत संरचना, सार्वजनिक नीति और कार्य प्रशासन पर नियंत्रण कार्मिक प्रशासन विकास प्रशासन नए लोक प्रबंधन के लिए ।
अंतरराष्ट्रीय राजनीतिपरिचय अवधारणाएं – विचारधारा, शक्ति, राष्ट्रीय हित संरचनात्मक पहलू – सामूहिक सुरक्षा, शक्ति संतुलन, शस्त्र नियंत्रण प्रमुख मुद्दे और समकालीन चुनौतियां वैश्वीकरण ।
भारत में उपनिवेशवादसाम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद भारत में औपनिवेशिक शासन की नींव अर्थव्यवस्था और समाज धर्म, समाज शिक्षा प्रारंभिक भारतीय प्रतिक्रियाएँ ।
भारत में राष्ट्रवादभारत में राष्ट्रवाद के अध्ययन के लिए दृष्टिकोण 19 वीं सदी की राष्ट्रवादी नीति में सुधारवाद, सुधार विरोधी और इसके सामाजिक आधार सामाजिक आंदोलन विभाजन और स्वतंत्रता का विस्तार।
भारत में संवैधानिक लोकतंत्र और सरकारराजनीतिक सिद्धांत की प्रकृति और महत्व, राज्य और संप्रभुता, समानता और न्याय, कल्याण और कल्याणकारी राज्य।
भारत में राजनीतिक प्रक्रियाएंराजनीतिक दल और पार्टी प्रणाली, चुनावी प्रणाली संघवाद और क्षेत्रीय आकांक्षाएं धर्म और राजनीति जाति, राजनीति वैश्वीकरण और भारतीय राज्य की बदलती प्रकृति।
भारत में सार्वजनिक नीति और प्रशासनसार्वजनिक नीति विकेंद्रीकरण लोक वित्त नागरिक और प्रशासन समाज कल्याण की नीतियां।
भारतीय राजनीतिक विचारवेद व्यास – शांतिपर्वमनु: सामाजिक कानून कौटिल्य: राज्य का सिद्धांत अग्निसुत्त (दीघा निकाय): राजाता का सिद्धांत बरनी: आदर्श राजनीति अबुल फजल: राजशाही कबीर: समरूपता राम मोहन राय: अधिकार पंडिता रमाबाई: लिंग विवेकानंद: आदर्श समाज गांधी: स्वराज अंबेडकर: सामाजिक न्याय टैगोर: राष्ट्रवाद की आलोचना इकबाल: समुदाय सावरकर: हिंदुत्व नेहरू: धर्मनिरपेक्षता लोहिया: समाजवाद।
पश्चिमी राजनीतिक विचारपश्चिमी राजनीतिक विचार की उत्पत्ति आधुनिक राजनीतिक विचार की उत्पत्ति – निकोलो मैकियावेली, थॉमस हॉब्स, जॉन लोके, जीन-जैक्स रूसो ज्ञानोदय आंदोलन – इमैनुएल कांट, जेरेमी बेंथम, जॉन स्टुअर्ट मिल, एडमंड बर्क डायलेक्टिक परंपरा – ग्रीक विरासत, अरस्तू का योगदान, हेगेल, मार्क्स उत्तर-मार्क्सवादी परंपरा – लेनिन, एंटोनियो ग्राम्स्की, माओ त्से तुंग, समकालीन रुझान।
अंतरराष्ट्रीय संगठनअंतर्राष्ट्रीय संगठनों की प्रकृति, आधार और विकास राष्ट्र संघ संयुक्त राष्ट्र के मुख्य अंग संयुक्त राष्ट्र के अन्य संगठन संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार क्षेत्रीय संघर्ष महिला अधिकार और विकास सुधार और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे।
भारत में स्थानीय सरकारभारत में स्थानीय सरकार और स्थानीय स्वशासन भारत में स्थानीय शासन की पृष्ठभूमि ग्रामीण स्थानीय सरकार शहरी स्थानीय सरकार मूल्यांकन
समकालीन भारत में विकास प्रक्रियाएं और सामाजिक आंदोलनभारत में स्वतंत्रता के बाद से विकास पर परिप्रेक्ष्य औद्योगिक विकास रणनीति और सामाजिक संरचना पर इसका प्रभाव कृषि विकास रणनीति और सामाजिक संरचना पर इसका प्रभाव सामाजिक आंदोलन: पुराने और नए समकालीन अधिकार-आधारित सरोकार।
दक्षिण एशिया को समझनादक्षिण एशिया को एक क्षेत्रीय राजनीति और शासन के रूप में समझना सामाजिक-आर्थिक मुद्दे क्षेत्रीय मुद्दे और चुनौतियां।
अफ्रीकी राजनीति और अर्थव्यवस्थायोजना आयोग, व्यापक आर्थिक सुधार, भारतीय अर्थव्यवस्था, पूर्व-औपनिवेशिक, औपनिवेशिक अर्थव्यवस्था का प्रभाव
नारीवादी सिद्धांत और व्यवहारपितृसत्ता को समझने के लिए दृष्टिकोण भारत में नारीवाद नारीवाद का इतिहास: भारतीय राजनीति पर इतिहास और अभ्यास नारीवादी परिप्रेक्ष्य भारत में समकालीन महिलाओं के मुद्दे।
राजनीति में दुविधाहिंसा की नैतिक अर्थव्यवस्था बहिष्करण की राजनीति मानव अधिकार पारिस्थितिकी और राजनीतिक उत्तरदायित्व क्षमताओं और अधिकारिता की राजनीति पर बहस वैश्विक न्याय और महानगरीयवाद नारीवाद और व्याख्या की राजनीति मानवीय हस्तक्षेप की वैधता।
भारत की विदेश नीतिसंयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा निरस्त्रीकरण, गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरे, वैश्विक अर्थव्यवस्था, विदेश नीति और कूटनीति।
समकालीन राजनीतिक अर्थव्यवस्थाराजनीतिक अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण पूंजीवादी परिवर्तन विकास में मुद्दे वैश्वीकरण और विकास की दुविधाएं।

ये भी पढ़ें:-

FAQs.

बीए राजनीति विज्ञान के बाद नौकरी के क्या अवसर हैं?

राजनीति विज्ञान में बीए के बाद नौकरी के अवसरों में सरकारी क्षेत्र, बैंकिंग, पीआर, समाचार रिपोर्टिंग, सार्वजनिक धारणा विश्लेषण और सामाजिक कार्य का क्षेत्र शामिल है।

बीए राजनीति विज्ञान में कौन से विषय हैं?

स्वतंत्रता, संघर्ष और भारतीय राजनीति, भारत का संविधान, वित्तीय प्रणाली और अन्य देशों के साथ व्यापार, विश्वव्यापी संगठन और भारतीय विदेश नीति बीए राजनीति विज्ञान पाठ्यक्रमों में शामिल कुछ विषय है।

क्या राजनीति विज्ञान में बीए कठिन है?

राजनीति विज्ञान के विषय का अध्ययन करना इतना कठिन नहीं है।

बीए पॉलिटिकल साइंस का फुल फॉर्म क्या है?

बीए पॉलिटिकल साइंस का मतलब राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री है।

FINAL ANALYSIS

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट BA Political Science Syllabus in Hindi जरूर पसंद आया होगा। आप तक सही जानकारी पहुचे इसके लिए हमने लेख को लिखने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च किया है। इस लेख को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top