WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

CTET क्या है? 2024 इसकी पूरी जानकारी

दोस्तों, हमारे देश में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो टीचर बनाना चाहते हैं। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि टीचिंग एक नोबल प्रोफेशन है। अगर आप भी एक टीचर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सीटेट (CTET) परीक्षा में पास करनी होगी। और अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर CTET Kya Hai तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको CTET से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि CTET क्या है? CTET के लिए योग्यता क्या है, इसका एग्जाम पैटर्न क्या है और CTET पास करने के बाद क्या करें। तो चलिए जानते हैं कि CTET Kya Hai इसकी पूरी जानकारी।

CTET Kya Hai

CTET Kya Hai || CTET क्या है?

दोस्तों, CTET का फुल फॉर्म Central Teacher Eligibility Test होता है। यह एक नेशनल लेवल की परीक्षा है। केन्द्रीय शिक्षक भर्ती परीक्षा यह CTET परीक्षा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है। हर साल इस परीक्षा का आयोजन दो बार यानि कि जुलाई और दिसंबर में किया जाता है। CTET एग्जाम का उद्देश्य कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के लिए एक कौशल प्राइमरी शिक्षक का चयन करना होता है।

साल 2011 से CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या फिर CTET का आयोजन करा रही है। आपको बता दें कि साल 2011 से सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी हासिल करनें के लिए CTET अनिवार्य हो गया है। साल 2011 से पहले की बात करें तो तब शिक्षक बनने के लिए आवेदक का ग्रैजुएशन जैसे BA, B.Com, B.sc के साथ B.Ed करना जरुरी था। लेकिन अब आवेदक को इन सब के साथ साथ CTET एग्जाम पास करना भी अनिवार्य हो गया है।

इस CTET Exam में आपके मानसिक ज्ञान के साथ-साथ Pedagogy, Child Development, Teaching Ability और व्यवहारिक ज्ञान आदि से जुड़ी परीक्षा ली जाती है।

CTET एग्जाम के लिए योग्यता

दोस्तों CTET में दो पेपर में आयोजित कराए जाते हैं। बता दें कि दोनों पेपर के लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन की जरूरत पड़ती है। CTET Exam के योग्यता लिए हमने एक विस्तर से एक पोस्ट डाली है। जो आप अच्छे से समझ सके।

CTET Ist Paper के लिए योग्यता

CTET Ist Paper देने के लिए आपको 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स से उत्तीर्ण करनी चाहिए। इसके साथ ही CTET Ist Paper देने के लिए आपको D’Ed Course करना भी अनिवार्य है। आपको बता दें कि CTET का पहला पेपर क्लियर करने के बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए एलिजबल हो जाते है।

CTET 2nd Paper के लिए योग्यता

CTET 2nd Paper देने के लिए आपको 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स से उत्तीर्ण करने के साथ-साथ किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। बता दें कि CTET का दूसरा पेपर देने के लिए ग्रेजुएशन के साथ साथ Bed कोर्स भी पूरा करना होता है। इतना करने के बाद ही आप CTET 2nd Paper देने के लिए योग्य माने जायेंगे। आपको बता दें कि अगर आप CTET 2nd Paper देने के लिए योग्य हैं तो आप CTET का पहला पेपर भी दे सकते हैं।

CTET के लिए अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि CTET क्या है और अब आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई कैसे करें।

CTET के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको CTET की ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाकर लॉग इन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मेन पेज खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर दिए गए LINK FILL THE FORM पर क्लिक करना पड़ेगा। फिर आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानाकारी को सही से भर दें।
  • फिर आगे आपको इस फॉर्म में आपको अपनी SCANNED PHOTO और SIGN को भी अपलोड करना पड़ेगा। हां इस बात का ध्यान रखें कि आपका फोटो jpg/jpeg फॉर्मेट में सिर्फ 30 kb तक होना चाहिए।
  • इस फॉर्म में आपको 8 से 13 अंकों का एक पासवर्ड भी फिल करना पड़ेगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको CTET एक्जाम फीस भी देनी पड़ेगी।
  • इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन और एक एप्लीकेशन नंबर जेनरेट हो जाएगा।
  • CTET एक्जाम फीस जमा करने के बाद CONFIRMATION PAGE का PRINT OUT अपने पास रख लें।
  • इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि अपना PASSWORD किसी को न बताएं।

CTET एग्जाम क्लियर करने के बाद क्या करें?

दोस्तों CTET एग्जाम पास करने के बाद आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल जैसे कि केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल, HTET आदि जैसे स्कूलों में शिक्षक की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने CTET 1st Paper पास कर लिया है तो आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, अगर आपने CTET 2nd Paper भी पास कर लिया है, तो आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

क्या 1st Paper और 2nd Paper के लिए CTET परीक्षा पैटर्न समान है?

हां, दोनों पेपरों के लिए CTET परीक्षा पैटर्न समान होगा। हालाँकि, CTET पाठ्यक्रम के मुताबिक सब्जेक्ट अलग हो सकते हैं।

CTET परीक्षा में कितने सवाल पूछे जाएंगे?

CTET की परीक्षा पैटर्न के मुताबिक हर पेपर में 150 प्रश्न दिए जाएंगे।

CTET परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

CTET एग्जाम पैटर्न के मुताबिक प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल के लिए अलग-अलग यानि कि कुल दो पेपर होंगे। यह एक्जाम देने वाले पर डिपेंड करता है कि वह कोई एक पेपर दे या फिर दोनों।

CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

CTET के सिलेबस और एक्जाम पैटर्न के मुताबिक प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें। CTET के सिलेबस के मुताबिक अपने समय का सदुपयोग करें।

प्रत्येक पेपर की समय अवधि क्या है?

CTET परीक्षा पैटर्न के मुताबिक Paper-I और Paper-II दोनों कीका एक्जाम टाइम 2 घंटे 30 मिनट होगा।

प्रवेश परीक्षा किस भाषा में आयोजित की जाती है?

CTET एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी समेत कुल मिलाकर भाषा को चुनने के लिए 20 विकल्प दिए जाते हैं।

FINAL ANALYSIS

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट CTET क्या है? || CTET kya hai जरूर पसंद आया होगा। आप तक सही जानकारी पहुचे इसके लिए हमने लेख को लिखने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च किया है। इस लेख को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top