WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Cricketer Kaise Bane in 2024 – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम बात करेंगे Cricketer Kaise Bane आज के समय में हर किसी का सपना क्रिकेटर बनने का होता है। आपको पता ही होगा भारत में जिस तरह क्रिकेट के लिए क्रेज है वैसे क्रेज किसी भी खेल में देखने को नही मिलती है। भारत में लगभग 50 फीसदी बच्चें क्रिकेटर ही बनाना चाहते है। कई बच्चों के टैलेंट तो बहुत होते हैं पर उनको सही जानकारी नहीं मिलती है। आज हम आपको इस लेख में Cricketer Kaise Bane पूरी जानकारी देने वाले है। इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

Cricketer Kaise Bane

क्रिकेटर बनने के लिए आपको मेहनत और धैर्य रखने की बहुत आवश्यकता होती है अगर आपमें मेहनत करने और धैर्य रखने की क्षमता है तो आप क्रिकेटर बन सकते हो मैं धैर्य रखने की बात इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि कई बच्चें 1-2 साल क्रिकेट खेल के छोड़ देते हैं आपको कम से कम 5 साल तक क्रिकेट खेलने होंगे आप क्रिकेटर जल्दी भी बन सकते हो पर इसके लिए आपको दुसरे से अलग करके दिखाना होगा।

Academy का सही से चयन करें कई बच्चें अकादमी चयन करने में गलती कर देंते है आपको Academy Join करने से पहले उस Academy के बारें में विस्तार से जानना होगा आप पता करिए की उस Academy से कोई बच्चा स्टेट या नेशनल लेवल तक खेला है या नहीं कई क्रिकेट Academy की पहुँच वहां तक नहीं होती इसलिए आप अच्छे से Academy का चयन करे।

अच्छे क्रिकेटर बनने के लिए सबसे जरुरी है एक अच्छे कोच की आप एक आनुभविक कोच से कोचिंग लें। कोच हमें क्रिकेट के साथ डिसिप्लिन भी सीखता है इसिलए एक अच्छे कोच की जरूरत पड़ती है।

आप रोजाना प्रैक्टिस करिए दिन में आप सुबह और दोपहर दोनों टाइम में प्रैक्टिस कर सकते है। प्रैक्टिस करने से आपके बैटिंग और बोल्लिंग के skill बढ़िया होते जाते है। इसिलए आप रोजाना प्रैक्टिस करिए।

जब भी जिला और स्टेट लेवल के लिए क्रिकेट Trails होते है। आपको वहां पर भाग लेना है। वही से आपका चयन स्टेट टीम में हो जायेगा और आप अपना क्रिकेट करियर शुरू कर सकते है।

सही उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू करें

एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए सबसे जरूरी है। कि बचपन से ही सही उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू करें अगर कोई बच्चा क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहता है। तो उसके लिए सबसे अच्छा उम्र 10 साल से 15 साल के बीच होता है।

अगर 18 साल के उम्र में ही क्रिकेट ज्वाइन कर लेते हैं तो आगे चलकर Cricketer के रूप में कैरियर बनाने का बहुत ही अच्छा मौका मिल सकता है।

इसलिए अगर किसी बच्चे को क्रिकेट में लगाव है। तो उसे शुरू से ही क्रिकेट में अभ्यास कराना शुरू कर देना चाहिए।

क्रिकेट की बेसिक जानकारी

क्रिकेट खेलने के लिए सबसे जरूरी है। कि क्रिकेट के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए जो भी बेसिक नॉलेज है उसको अच्छे से जानना चाहिए क्रिकेट में कैरियर बनाने के लिए बैट कैसे पकड़ते है। बॉल कैसे पकड़ते है।

बैट को कब कैसे घुमाते है। बॉल को किस तरह से घुमाकर फेंकते है। किस तरह से कैच करते है। इन सभी नियम और तौर-तरीकों को सिखाना सबसे ज्यादा जरूरी है।

फिटनेस पर ध्यान देना जरूरी

एक Cricketer बनने के लिए फिटनेस सबसे ज्यादा मायने रखता है। फिटनेस सही रहेगा तो खेलने में भी आसानी होगी और जितना ज्यादा शरीर में एनर्जी होगा उतना ही अच्छे से क्रिकेट खेल सकते है।

क्रिकेट में चाहे आप बॉलिंग करें बैटिंग करें फील्डिंग करें किसी भी फील्ड को चुनने के लिए फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी है. साथ ही क्रिकेट के हर एक फील्ड को अच्छे से जानना जरूरी है। उस पर अच्छे से पकड़ मजबूत करना चाहिए।

अभ्यास करते रहे

क्रिकेट में अपने आप को सही साबित करने के लिए आपको दूसरे से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अभ्यास जरूरी होता है। रोज 6 से 7 घंटा क्रिकेट का अभ्यास करना जरूरी है। क्रिकेट खेलने के लिए हर रोज एक समय निकालना जरूरी है।

जब रोज अभ्यास करते रहेंगे प्रैक्टिस करते रहेंगे तभी क्रिकेट के खेल में अपने प्रदर्शन को निखार सकते है।

क्रिकेट क्लब ज्वाइन करें

क्रिकेट क्लब जॉइन करने से खिलाड़ी के क्रिकेट के हर एक नियम को सीख जाते है। जिससे कि आप क्रिकेट में पूरी तरह से निपुण हो जाते हैं क्रिकेट क्लब को ज्वाइन करने से अभ्यास के साथ-साथ नई-नई चीजों को सीखने का मौका मिलता है इसमें कम उम्र से ही क्रिकेट क्लब ज्वाइन कर सकते है।

अंडर 13 अंडर 15 अंडर 19 रडजी की टीम के साथ खेलने का भी आगे चलकर मौका मिल सकता है। और अगर आपका प्रदर्शन अच्छा रहा तो स्टेट टीम के लिए भी चुनाव हो सकता है। आगे चलकर किसी लीग में खेल सकते है।

क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता की बात करें तो इसमें आपको किसी भी एजुकेशनल डिग्री के आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर क्रिकेट के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखते हैं और दोनों चीजों के लिए अपने आप को मेंटेन रखते है। तो यह बहुत ही अच्छा होता है। एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए सही मार्गदर्शन सही उम्र से क्रिकेट का ट्रेनिंग लेना जरूरी होता है।

क्रिकेट में अपना कैरियर बनाने के लिए भरपूर मेहनत करना पड़ता है धैर्य रखना पड़ता है और क्रिकेट के नियम कायदे कानून तौर तरीके को सीखने के लिए एक अच्छे कोच का होना बहुत जरूरी है। अगर 18 साल से कम उम्र है तो क्रिकेट के क्षेत्र में अपना कैरियर बहुत ही बेहतर बना सकते है।

क्रिकेटर बनने के लिए कहाँ पर एडमिशन लें ?

क्रिकेट सिखने के लिए आप अपने नजदीकी शहर में भी एडमिशन लें सकते है। आपको बस एक अच्छे से अकादमी को चुनना होगा क्रिकेट Academy ढूढने के लिए आप इंटरनेट में सर्च कर सकते है। और आप फीस और Facility देख के एडमिशन ले सकते है। अगर आप इंडिया के Top लेवल के Academy में क्रिकेट सीखना चाहते है।

  • Vengsarkar Cricket Academy in Mumbai
  • National School of Cricket in Dehradun
  • Madan Lal Cricket Academy in Delhi
  • Karnataka Institute of Cricket in Bangalore
  • National Cricket Academy in Bangalore
  • VB Cricket Academy in Chennai
  • Sehwag Cricket Academy in Jhajjar
  • jaipur cricket Academy in Jaipur
  • National School of Cricket in Dehradun
  • MS Dhoni Cricket Academy in Banglore

क्रिकेटर बनने के लिए कितने फीस लगते है ?

अगर क्रिकेट Academy में फीस के बात करें तो इसमें 2,000 महीने से लेकर 1.5 लाख महीने तक लग जाते हैं , अगर आपको बड़ा क्रिकेटर बनना है तो आपको सिर्फ बड़ा Academy ही बना सकता है। ऐसा बात नही है। आप छोटा क्रिकेट Academy से भी बड़ा क्रिकेटर बन सकते है। बड़ा क्रिकेटर बनने के लिए आपको प्रैक्टिस और तकनीक के आवश्यकता होती है जो छोटा Academy भी पूरा कर देता है।

जिला स्तरीय क्रिकेट टीम में कैसे सिलेक्शन होगा ?

जिला लेवल के टूर्नामेंट समय समय पर होते रहते है। जिला लेवल टीम में सिलेक्शन के लिए आपको Academy में प्रवेश लेना होता है। सभी Academy वाले इसके लिए जिला में रजिस्टर करते है। और अपने अच्छे खिलाडियों को जिला टीम से खिलाते है।

मतलब आप Academy के जरिए ही जिला टीम में सिलेक्शन होते है। जिला टीम में सेलेक्ट होने से आपका क्रिकेट करियर की शुरुआत हो जाता है।

राज्य स्तरीय क्रिकेट टीम में कैसे सिलेक्शन होगा ?

स्टेट लेवल क्रिकेट टीम में चयन होने के लिए आपको जिला स्तरीय जितने भी टूर्नामेंट होते है। उसमे आपको बेहतर प्रदर्शन करने होंगे तभी आप राज्य के क्रिकेट टीम में प्रवेश कर सकते है। सभी राज्य में क्रिकेट सिलेक्शन करने वाली कमेटी होती है।

अगर आप जिला स्तरीय टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते है तो सिलेक्शन करने वाले कमेटी आप पर नजर रखती है। इस तरह आप राज्य स्तरीय टीम में जगह पा सकते है।

रणजी ट्राँफी में कैसे खेलें ?

भारत में होने वाले सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक रणजी ट्राँफी खेलने के लिए आपको राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करना होगा तभी आप रणजी ट्राँफी में खेल सकते है।

रणजी ट्राँफी में अपने-अपने राज्य के टीम होते है। इसलिए आप राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में अच्छे से प्रदर्शन दिखाई है। आपको रणजी ट्राँफी में खेलने का मौका मिल जायेगा।

IPL में कैसे सिलेक्शन होगा ?

IPL पूरी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। IPL में देश और विदेशों से खिलाड़ी खेलने आते है। IPL में खेलने के लिए आपको आईपीएल टीमों के मालिकों और सलाहकार आदि के नजरों में आना होगा इसके लिए आपको रणजी ट्राँफी अंडर – 19 आदि टूर्नामेंट में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी आप IPL में सिलेक्शन हो पाओगे।

India टीम में कैसे सिलेक्शन होगा ?

भारतीय टीम में सिलेक्शन होने लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा भारत की जनसंख्या आरबों में है। उसमे से 15 खिलाड़ी ही इंडिया टीम में चयन होते है। आप सोच सकते है आपको कितना मेहनत की जरूरत पड़ेगी।

इंडिया टीम में सेलेक्ट होने के लिए आपको बाकि लोगों से अलग करके कुछ देखना होगा तभी आप इंडिया टीम में प्रवेश कर सकते हो आपको देश में होने वाले जितने भी बड़े बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे रणजी ट्राँफी, अंडर – 19, IPL आदि में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी आप इंडिया टीम में सेलेक्ट हो सकते है।

FAQ

Q. भारतीय क्रिकेटर कैसे बने

A. भारतीय क्रिकेटर बनाने आपको देश में होने वाले जितने भी बड़े-बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे रणजी ट्राँफी, अंडर – 19, IPL आदि में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी आप भारतीय क्रिकेट में सेलेक्ट हो सकते है।

Q. क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए

A. क्रिकेटर बनने के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखता है। 45 वर्ष तक

Q. धोनी क्रिकेट एकेडमी

A. MS Dhoni Cricket Academy भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बेंगलुरु में क्रिकेट अकादमी खोली है, जिसका शुभारंभ 12 नवंबर को हो गया।

Q. Cricketer Kaise Bane Without Academy

A. बिना एकेडमी के क्रिकेटर बनने के लिए रोज 3 से 4 घंटे मेहनत करें थोड़े-थोड़े समय में क्रिकेट ट्रायल देते रहे।

ये भी पढ़ें:-

FINAL ANALYSIS

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Cricketer Kaise Bane जरूर पसंद आया होगा। आप तक सही जानकारी पहुचे इसके लिए हमने लेख को लिखने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च किया है। इस लेख को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top