भारत के 10 सबसे अमीर राज्य के नाम 2023

1. Maharashtra महाराष्ट्र की जीडीपी लगभग 400 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही भारत का सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से बैंकिंग,आईटी और Manufacturing सहित विभिन्न उद्योगों का केंद्र है।

2. Tamil Nadu तमिलनाडु की जीडीपी लगभग 240 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही तमिलनाडु भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कपड़ा,ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स का एक प्रमुख उत्पादक है।

3. Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश की जीडीपी लगभग 230 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही उत्तर प्रदेश भारत का तीसरा सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,Manufacturing और सेवा क्षेत्र पर आधारित हैं।

4. Gujarat गुजरात की जीडीपी लगभग 220 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही गुजरात भारत का चौथा सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पेट्रोकेमिकल्स,फार्मास्यूटिकल्स और कपड़ा उद्योगों का एक प्रमुख केंद्र है।

5. Karnataka कर्नाटक की जीडीपी लगभग 210 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही कर्नाटक भारत का पांचवां सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से आईटी,जैव प्रौद्योगिकी और एरोसैस उद्योगों का केंद्र है।

6. West Bengal पश्चिम बंगाल की जीडीपी लगभग 150 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही पश्चिम बंगाल भारत का छठा सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,Manufacturing और सेवा क्षेत्रों का योगदान है।

7. Rajasthan राजस्थान की जीडीपी लगभग 130 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही राजस्थान भारत का सातवां सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से घरेलू उत्पाद,कृषि और खनन है।

8. Andhra Pradesh आंध्र प्रदेश की जीडीपी लगभग 120 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही आंध्र प्रदेश भारत का आठवां सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,विशेष रूप से चावल और समुद्री भोजन का एक प्रमुख उत्पादक है।

9. Telangana तेलंगाना की जीडीपी लगभग 100 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही तेलंगाना भारत का नौवां सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से आईटी और फार्मा उद्योगों का केंद्र है।

10. Kerala केरल की जीडीपी लगभग 90 बिलियन डॉलर से अधिक है। और साथ ही केरल भारत का दसवां सबसे अमीर राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से घरेलू उत्पाद,पर्यटन,प्रेषण और कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है।

Thanks For Reading!

Next:- भारत के 10 सबसे गरीब राज्य के नाम 2023