भारत के 10 सबसे गरीब राज्य के नाम 2023 

1. Bihar बिहार की जीडीपी लगभग 90 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है,और राज्य में एक छोटा औद्योगिक क्षेत्र भी है।

2. Uttar Pradesh उतार प्रदेश की जीडीपी लगभग 90 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था को चलाने वाले तीन उद्योग कृषि, सेवाएं और Manufacturing पर आधारित हैं।

3. Manipur मणिपुर की जीडीपी लगभग 4.2 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और करघा पर आधारित है।

4. Assam असम की जीडीपी लगभग 40 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से उद्योग पर्यटन,चाय और तेल पर आधारित हैं।

5. Jharkhand झारखंड की जीडीपी लगभग 50 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था के मुख्य रूप से कृषि,खनन और  Manufacturing पर आधारित हैं।

6. Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश की जीडीपी लगभग 3 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और जल विद्युत पर आधारित है।

7. Meghalaya मेघालय की जीडीपी लगभग 6 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,खनन और पर्यटन पर आधारित हैं।

8. Nagaland नगालैंड की जीडीपी लगभग 2.8 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,खनन और पर्यटन पर आधारित हैं।

9. Tripura त्रिपुरा की जीडीपी लगभग 7 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,खनन और पर्यटन पर आधारित हैं।

10. Odisha ओडिशा की जीडीपी लगभग 80 बिलियन डॉलर है। और साथ ही भारत का सबसे गरीब राज्य है। इसकी अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि,खनन और पर्यटन पर आधारित हैं।

Thanks For Reading!

Next:-भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन